जमशेदपुर एफसी ने किया रिकी लल्लवमावमा को रिटेन

 

मिज़ोरम के डिफेंडर ने जमशेदपुर के लिए लीग शील्ड जीतने में बहुत बड़ी भूमिका निभाई और क्लब को 'चैंपियंस ऑफ इंडिया' बनाना। अब रिकी को आप जमशेदपुर एफसी की जर्सी में मई 2024 तक देख सकेंगे।

रिकी लल्लवमावमा अपनी शानदार डिफेंस और लेफ्ट कॉर्नर पर तेज-तर्रार रन के लिए जाने जाते हैं। वो ज जल्द ही प्रशंसकों के चहेते खिलाड़ी बन गए और जमशेदपुर को दोनों सत्रों में 15 क्लीन शीट रखने में अपनी भूमिका निभाई। डिफेंडर ने दो सत्रों में शानदार आंकड़े दर्ज किए हैं, जिसमें 130 टैकल, 63 इंटरसेप्शन, 84 क्लीयरेंस और 75 ब्लॉक शामिल हैं। उन्होंने पिछले सीज़न नॉर्थईस्ट यूनाइटेड के खिलाफ 3-2 से रोमांचक जीत में शानदार प्रदर्शन के साथ हीरो ऑफ द मैच का पुरस्कार भी जीता था।

अनुबंध विस्तार पर हस्ताक्षर करने के बाद रिकी ने जमशेदपुर के लाल रंगों में आगे सफर जारी रखने पर अपनी खुशी व्यक्त की। उन्होंने कहा, "जमशेदपुर के साथ यह एक यादगार यात्रा रही है और मैं रेड माइनर्स का प्रतिनिधित्व करना जारी रखने के लिए बेहद उत्साहित हूं। हम पिछले दो सत्रों में एक साथ आगे बढ़े हैं और एक साथ बड़ी सफलता हासिल की है। लेकिन इस बार हम सिर्फ चैंपियंस ऑफ इंडिया के खिताब को बचाने के लिए नहीं बल्कि प्रशंसकों के सामने खिताब जीतने के लिए जेआरडी टाटा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में खेलेंगे।"

मिजोरम में जन्मे लल्लवमावमा ने अपने करियर की शुरुआत आइजोल से की, जहां उन्हें कप्तान बनाया गया। फिर वह 2014 में स्थानीय प्रतिद्वंद्वी चनमारी में चले गए, जिसके बाद उन्होंने ज़ो यूनाइटेड और आइज़ॉल एफसी के साथ भी करार किया।

17 अगस्त 2017 को उन्होंने आई-लीग में खेलने के लिए मोहन बागान का दामन थामा। रिकी ने बाद में 2018-19 सीज़न में एटीके के लिए अपने पहले आईएसएल सीज़न में कुछ शानदार प्रदर्शन करते हुए कोलकाता की क्लब के लिए 17 मैच खेले।

वह 2020-21 सीज़न से पहले जमशेदपुर में शामिल हो गए, जहां उन्होंने ओवेन कोयल की कोचिंग में खेला और लेफ्ट-बैक पोजीशन पर चौकन्ने दिखे। उसी सीज़न में उन्होंने डिफेंस लाइन को क्लब रिकॉर्ड संख्या में क्लीन शीट (8) हासिल करने में मदद की। अगले सीज़न जमशेदपुर एफसी ने आईएसएल में किसी भी क्लब द्वारा हासिल किए गए सबसे अधिक अंक (43) के साथ लीग विनर्स शील्ड जीती। रिकी ने पिछले 2 सीज़न में सभी मैच (42 मैच) खेले, जिससे उनकी निरंतरता के साथ-साथ अनुशासन भी दिखाई दिया।

जमशेदपुर एफसी के हेड कोच, ऐडी, रिकी के सफर को जारी रखने पर खुश थे। उन्होंने उन्हें टीम में होने के महत्व के बारे में बताया, "रिकी हमेशा टीम के खिलाड़ी और जमशेदपुर के लिए एक दीवार रहे हैं। अन्य डिफेंडरों के साथ उन्होंने बैक से शानदार काम किया है और सभी ने पिछले दो सीज़न में उनके अद्भुत योगदान को देखा है।"

रिकी ने नए कोच ऐडी बूथरॉयड के साथ काम करने पर भी खुशी जताई। उन्होंने कहा, "मैं कोच के साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं। वह टीम को और अधिक बुलंदियों तक ले जाने के लिए सही व्यक्ति हैं। उनका अनुभव और शैली इस सीजन में परिणाम दिखाएगी और फर्नेस में प्रशंसकों को भी अच्छी लगेगी।"

रिकी लल्लवमावमा जमशेदपुर एफसी के लिए 6 नंबर की जर्सी में खेलते हुए दिखेंगे, जो पहले भी पहनते थे और अगस्त के महीने में प्री-सीज़न के लिए टीम में शामिल होंगे।