नोर्थईस्ट युनाइटेड के ख़िलाफ़ सीज़न की दूसरी जीत के इरादे से मैदान पर उतरेगी जमशेदपुर एफसी

जमशेदपुर एफसी आईएसएल सीज़न-5 का अपना चौथा मैच खेलने के लिए तैयार है। ये मैच गुवाहाटी में नॉर्थईस्ट युनाइटेड के ख़िलाफ़ खेला जाएगा। दोनों टीमों ने इस सीज़न की शुरूआत में शानदार खेल दिखाया है। दोनों टीमें अभी तक इस सीज़न में अजय रही हैं। उम्मीद है कि जब गुरुवार को दोनों टीमें आमने-सामने होंगी तो दर्शकों को एक रोमांचक मुक़ाबला देखने को मिलेगा।

बात करें जमशेदपुर एफसी की तो टीम इस बार बिल्कुल विपरीत रणनीति के साथ खेल रही है। सीजर फर्रांडो की रणनीति के अनुसार खिलाड़ी ज्यादातर गेंद को अपने पास रखते हैं। इस दौरान जब विरोधी टीम पर दबाव बढ़ जाता है तो वहां से वो उनके गोल पर हमला करना शुरू कर देते हैं। यहीं नहीं टीम का पासिंग भी काफी अच्छा है। यही वजह है कि टीम का इस सीज़न अपने पास गेंद रखने का औसत प्रत्येक मैच में 60 प्रतिशत से अधिक रहा है।

शुरू के मैचों में जेएफसी के कुछ खिलाड़ियों का मैदान पर तो ऐसा प्रदर्शन रहा है जिससे विरोधी टीम पूरे मैच में परेशान रही है। टीम केहिल, सुसैराज, जेरी, टिरी और सिडोंचा हमेशा विरोधियों के लिए परेशानी की सबब बने रहे हैं। स्थानीय खिलाड़ी के साथ अग्रिम पंक्ति के खिलाड़ियों में बेहतर तालमेल नज़र आ रहा है। स्थान बदलकर हमला करने की क्षमता मैच दर मैच बढ़ती जा रही है। उधर टीम के साथ पहली जुड़ने वाले आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी टिम केहिल टीम को प्रेरित कर रहे हैं। कप्तान टिरी के नेतृत्व में डिफेंस काफी मजबूत नज़र आ रहा है।

हालाकि जब टीम नॉर्थ ईस्ट के ख़िलाफ़ मैदान पर उतरेगी तो उनके खिलाड़ियों से एक धामकेदार टक्कर देखने को मिल सकती है। नॉर्थ ईस्ट युनाइटेड के कप्तान बार्थोलोमेव ओग्बेचे ने पिछले मैच में शानदार गोल से अपनी टीम को मैच में वापसी कराई थी। उनके इस प्रदर्शन से उनके साथ-साथ टीम का हौसला भी बढ़ा होगा। जिस तरह से उन्होंने पिछले मैच में पिछड़ने के बाद जीत हासिल की है उसे देखते हुए जमशेदपुर एफसी को सावधान रहने की ज़रुरत है।

कप्तान ओग्बेचे को रोकना जेएफसी की सबसे बड़ी रणनीति हो सकती है। पिछले मैच में इस खिलाड़ी ने अकेले दम पर टीम को ना ही हार से बचाया जबकि टीम को जीत भी दिलाई थी। जहां जेएफसी पिछले दोनों मैच ड्रॉ कर के आ रही है वहीं नॉर्थ ईस्ट युनाइटेड लगातार दो मैच जीतने के बाद जेएफसी से भिड़ने के लिए तैयार है। दोनों ने अभी तक इस सीज़न में 3-3 मैच ही खेला है लेकिन जहां जेएफसी को सिर्फ एक मैच में जीत मिली है वहीं नॉर्थ ईस्ट युनाइटेड को दो मैचों में जीत मिली है। लेकिन दोनों टीमों में एक समानता है कि इन दोनों में से किसी टीम को हार नहीं मिली है। लेकिन जो जेएफसी के लिए एडवांटेज होगी वो है पिछले साल का रिकॉर्ड। दोनों टीमों ने पिछले साल 2 मुक़ाबले खेले थे और एक में जेएफसी को जीत मिली थी जबकि दूसरा मैच ड्रॉ पर खत्म हुआ था। 

टीम के स्पाइडर मैन के नाम से जाने जाने वाले सुब्रता पॉल की तीन मैचों बाद टीम में वापसी हो रही है। ऐसे में टीम के डिफेंस को और मजबूती मिलेगी। कुल मिलाकर जब जमशेदपुर एफसी के खिलाड़ी नॉर्थईस्ट युनाइटेड के सामने उतरेंगे तो पिछले सीज़न का रिकॉर्ड और इस सीज़न का प्रदर्शन उनके हौसले को जरुर बढ़ाएगा।