6 सप्ताह तक प्री-सीज़न में तैयारियों के बाद जानिए हीरो ISL के लिए कितनी तैयार है जमशेदपुर एफसी

हीरो इंडियन सुपर लीग का आगाज हो चुका है और जमशेदपुर आज अपने अभियान की शुरुआत करने के लिए तैयार है। कोच ओवेन कोयल ने मैच से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “मुझे लगता है कि हमने दो सीज़न के बीच लंबे समय तक बहुत मेहनत की है। इसे ध्यान में रखते हुए हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि हम बहुत अधिक जल्दबाजी न करें क्योंकि इससे चोट लग सकती है। प्री-सीज़न के दौरान हमें कुछ दिक्कतें और चिंताएँ हुई हैं। लेकिन हम ईस्ट बंगाल का सामना करने के लिए उन खिलाड़ियों को मैदान पर उतारना चाहते हैं जो पिछले छह हफ्तों से पिच पर मेहनत करने के बाद अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए बेकरार है। हमने इन छह हफ्तों का उपयोग शारीरिक और मानसिक रूप से खुद को लय में लाने के लिए बहुत मेहनत की है। बायो-बबल्स में रहकर तैयारी करना महत्वपूर्ण रहा है। खिलाड़ियों के साथ काम करना मजेदार रहा है।

टीम की गहराई पर और जमशेदपुर के सेमीफाइनल के सफर पर एक नज़र

हम किसी भी टीम से कम नहीं है। हम लीग में किसी भी दूसरी टीम की तरह ही तालिका में शीर्ष स्थान पर पहुंचना चाहते हैं। सभी टीमें विजेता बनने की ख्वाहिश रखती हैं, और इसीलिए यह इतनी प्रतिस्पर्धी लीग है। पिछले साल टीम में जो सुधार हुआ वह सभी को देखने को मिला। हमने निश्चित रूप से काफी सुधार किए लेकिन प्ले-ऑफ में जगह बनाने के लिए पर्याप्त नहीं था। हम बहुत करीब आ गए और कुछ चीजें हमारे रास्ते में आ गईं, हम वास्तव में खुद को वहां पहुंचा सकते थे। लेकिन हम गुजरे हुए समय को ठीक नहीं कर सकते, हम आने वाले समय में अच्छा कर सकते हैं और हमें विश्वास है कि हमने एक ऐसी टीम बनाई है जो लड़ सकती है और हमें प्ले-ऑफ स्पॉट दिला सकती है। जाहिर है, हम फारुख को चोट के कारण टीम में नहीं रख पाए। लेकिन बोरिस, कोमल जैसे खिलाड़ी जिम्मेदारी लेने के लिए तैयार हैं। ये युवा, रोमांचक खिलाड़ी हैं जिन्हें हम क्लब में लेकर आए हैं। उनके पास एक कोच है जो युवा भारतीय खिलाड़ियों को मौका देने और उनके साथ काम करने और उन्हें बेहतर बनाने के लिए तैयार है।

चार विदेशी खिलाड़ियों के खिलाने वाले नियम पर जानिए क्या कहा कोयल ने...

मुझे लगता है कि यह एक वास्तविक दुविधा है क्योंकि मेरे पास चुनने के लिए छह बेहतरीन विदेशी खिलाड़ी हैं। इन सभी ने प्री-सीज़न में अच्छा प्रदर्शन किया है। लेकिन अन्य समस्याओं जैसे उनका प्री-सीज़न अच्छा नहीं रहा है या वे अच्छी लय में नहीं हैं, उससे से निपटने के बजाय यह एक अच्छी समस्या है। लेकिन यह एक युवा भारतीय खिलाड़ी को शामिल करने का अवसर भी प्रदान करता है। तो बेशक, छह में से चार को चुनने में चुनौतियां हैं, मुझे पता है कि उनमें से प्रत्येक अत्यधिक प्रतिबद्ध है और अपनी पूरी ताकत के साथ खेलने के लिए उत्साहित है। लीग की अधिकांश टीमों में शानदार खिलाड़ी होंगे, लेकिन एक टीम के रूप में हमारे पास हैं, जो हमारी ताकत है।

फारुख की चोट पर अपडेट देते हुए कोयल ने कहा...

उन्हें गंभीर चोट लगी थी और अगर वह इस सीज़न के लिए वापस आते तो मुझे आश्चर्य होता। मुझे उम्मीद नहीं है कि वह इस आईएसएल सीजन के लिए उपलब्ध होंगे। लेकिन फारुख के लिए महत्वपूर्ण बात यह है कि वह ठीक हो जाएं क्योंकि उनके आगे एक शानदार करियर है। वह एक शानदार खिलाड़ी हैं, एक तेज़ और बुद्धिमान फुटबॉलर है। मैं उनके खेल को दिशा देना चाहता था, ठीक वैसे ही जैसे मैंने चेन्नइयन के छंगटे के साथ किया था। उनमें सीखने और खुद को सुधारते रहने की बड़ी भूख है। उनका करियर शानदार रहेगा और मैं उनके अच्छे भविष्य और शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।

टीम में कोई अन्य परेशानी या चिंता

हां, टीम में खामियां हैं। हमारे पास कुछ ऐसे खिलाड़ी थे जिन्हें कुछ परेशानी थी और पिछले कुछ प्री-सीजन फ्रेंडली मैच में नहीं खेल पाए थे। लेकिन वे अब ट्रेनिंग कर रहे हैं। मैं चाहूंगा कि वो और ट्रेनिंग करें। लेकिन एक या दो ऐसे खिलाड़ी होते हैं जिन्हें ये समस्या होती है। चूंकि वे प्री-सीज़न के अधिकांश समय के लिए वहां रहे हैं, जो उनके लिए अच्छी बात है। प्री-सीज़न न सिर्फ पहले गेम के लिए बल्कि पूरे सीज़न के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह आपको अच्छी तरह से ट्रेन करता है और आपको लंबे सीज़न के लिए एक मंच प्रदान करता है।

ईस्ट बंगाल के खिलाफ होने वाले मैच पर बोले कोयल

ईस्ट बंगाल एक पूरी नई टीम है जिसमें उनके पास मौजूद सभी खिलाड़ी दूसरी टीमों से आए हैं। उन्होंने कुछ अच्छे विदेशी और कुछ अच्छे भारतीय खिलाड़ियों को भी टीम के साथ जोड़ा है, उनमें से तीन ने पिछले सीजन में अमरजीत, जैकी और जॉयनेर में हमारी टीम के लिए खेला था। ईस्ट बंगाल ने आदिल खान जैसे घरेलू खिलाड़ियों और एक शीर्ष गोलकीपर को भी साइन किया है। उनके पास एक अच्छा मैनेजर और स्टाफ भी है, और हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि हम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करें क्योंकि शुरुआती गेम में ईस्ट बंगाल एक कठिन चुनौती होगी।

ईस्ट बंगाल के खिलाफ पिछले सीजन का रिकॉर्ड टीम के लिए कितना प्रेरक होगा

Your Comments