सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए चेन्नईयीन एफसी के ख़िलाफ़ हर हाल में जीत दर्ज करना चाहेगी जमशेदपुर एफसी

आईएसएल सीज़न 5 के लिए दो टीमें सेमीफाइनल के लिए क्लालिफाई कर चुकी हैं। इस साल बेंगलुरू एफसी और एफसी गोवा ने सबसे पहले सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई किया है। बचे हुए दो स्थानों के लिए तीन टीमें अपनी किस्मत आजमाने में लगी हुई हैं। आपको बता दें कि आईएसएल सीज़न पांच के 84वें मैच में जेएफसी की टीम चेन्नईयीन एफसी से भिड़ेगी। इस मैच में अगर जेएफसी जीत हासिल करेगी तो ही उसके सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें ज़िंदा रहेंगी। लेकिन ये मैच अगर ड्रॉ पर भी खत्म हुआ तो इस सीज़न में भी जेएफसी सेमीफाइनल में पहुंचने से चूक जाएगी।

जरा एक नज़र पूरे समीकरण पर डाल लेते हैं कि जेएफसी किस तरह से सेमीफाइनल में पहुंच सकती है। आपको बता दें कि सेमीफाइनल में चार में से दो स्थनों पर गोवा और बेंगलुरू ने पहले ही क्बज़ा कर लिया है। बचे हुए दो स्थानों के लिए मुंबई सिटी, नॉर्थईस्ट युनाइटेड और जेएफसी एड़ी-चोटी का जोर लगा रही हैं। हालाकि जेएफसी अगर दोनों मैचों में जीत हासिल कर भी लेती है तो भी वो सेमीफाइनल में नहीं पहुंचेगी। इसके लिए उन्हें मुंबई सिटी और नॉर्थईस्ट के प्रदर्शन पर निर्भर रहना पड़ेगा।

ऐसे सेमीफाइनल में पहुंचेगी जमशेदपुर एफसी!

जमशेदपुर एफसी के पास दो ऐसे मौके होंगे जब वो सेमीफाइनल में पहुंच सकती है। लेकिन ये दोनों मौके तब ही बनेंगे जब वो अपने बचे हुए दोनों मुक़ाबलों मे जीत हासिल करती है। पहले समीकरण कहता है कि नॉर्थईस्ट युनाइटेड ने अब तक 17 मैच खेले हैं और उसके पास 28 अंक हैं। अगर बचा हुआ मुक़ाबला नॉर्थईस्ट युनाइटेड हार जाती है तो जेएफसी सीधे दोनों मैच जीतकर सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। लेकिन अगर नॉर्थईस्ट युनाइटेड का आखिरी मुक़ाबला ड्रा पर खत्म होता है तो उसके 29 अंक हो जाएंगे और फिर दोनों टीमों में से वो टीम सेमीफाइनल में पहुंचेगी जिसका गोल अंतर बेहतर होगा। अगर यहां भी दोनों टीमों का गोल अंतर समान होता है तो उस टीम को वरियता दी जाएगी जिसका प्रदर्शन समान अंक वाली टीम के ख़िलाफ़ बेहतर होगा।

दूसरा समीकरण ये कहता है कि मुंबई सिटी एफसी को दो मैच खेलने हैं और जेएफसी को भी दो मैच खेलने हैं। अगर बचे हुए दोनों मैच जेएफसी जीत जाती है और अपने आखिरी दोनों मुक़ाबले मुंबई हार जाती है तो जेएफसी सीधे सेमीफाइनल में पहुंचेगी। लेकिन अगर जेएफसी एक मैच मे जीत हासिल कर लेती है और एक मैच ड्रॉ कर लेती तो भी जेएफसी मुंबई सिटी को पछाड़कर सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी।

जेएफसी को अगला मुक़ाबला चेन्नईयीन एफसी के साथ खेलना है। चेन्नईयीन एफसी ने इस सीज़न में ज्यादा अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है लिहाजा उम्मीद है कि जेएफसी उनके ख़िलाफ़ अपने आप को बेहतर साबित करेगी। 16 मैचों में से 12 मुक़ाबले हारने वाली चेन्नईयीन एफसी को इसी सीज़न में जेएफसी ने 3-1 से हाराया था। शनिवार को ये मुक़ाबला चेन्नई में ही खेला जाएगा। जहां चेन्नईयीन एफसी इस सीज़न में सिर्फ एक ही मुक़ाबला जीत पाई है। जो भी हो इस मुक़ाबले पर सबकी निगाहें होंगी।

Your Comments