#HFCJFC प्री-मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस में टीम के हेड कोच स्कॉट कूपर ने क्या क्या कहा, यहां पढ़ें

जमशेदपुर एफसी के मुख्य कोच स्कॉट कूपर ने हैदराबाद एफसी के खिलाफ महत्वपूर्ण मुकाबले से पहले मीडिया से बात की. यहां पढ़ें प्री-मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने क्या कहा:

विपक्षी टीम के बारे में क्या कहेंगे?

मैं इसे एक ऐसे खेल के रूप में देखता हूं जिसे दोनों टीमों को जीतना है. इसलिए, दोनों टीमों और ऑफिशियल्स पर अंक देने का दबाव है. आपको उससे बचने की जरूरत नहीं है. यह प्रशंसकों, मालिकों, कोचों, खिलाड़ियों और दोनों टीमों के लिए अवश्य जीतने वाला खेल है. यह हर दूसरे मैच की तरह ही है. हम जीत की राह पर लौटने की पूरी कोशिश कर रहे हैं. टीम कड़ी ट्रेनिंग कर रही है इसलिए उम्मीद है कि हम यहीं से शुरुआत करेंगे. हम अच्छे खेल की उम्मीद कर रहे हैं. मुझे लगता है कि हमने पिछले मुकाबले में हैदराबाद के खिलाफ शायद सबसे खराब खेल दिखाया था. हमने कुछ बहुत अच्छे खेल खेले हैं और हैदराबाद के खिलाफ हमें कुछ नहीं मिला. उस खेल के पहले भाग में वे हमसे बेहतर थे. वे जमशेदपुर आये और बहुत अच्छा फुटबॉल खेला. मुझे हैदराबाद को खेलते देखना पसंद है.' मुझे लगता है कि उनके पास पासिंग और पोजेशन में अच्छा है. यह आधुनिक फुटबॉल है. आप कॉनर नेस्टर जैसे कोचों का प्रभाव देख सकते हैं. वह बहुत अच्छे कोच हैं और मुझे यकीन है कि समय आने पर हर कोई इसे देखेगा. किसी टीम या कोच के लिए गेम हारना बहुत मुश्किल होता है. उन्हें इनमें से कुछ का सामना करना पड़ा है, लेकिन इसमें कोई गलती न करें, हैदराबाद खेल सकता है. वे अच्छा खेलते हैं. यदि आप मुझसे उनके फ़ुटबॉल या उनके खेलने के तरीके का मूल्यांकन करने के लिए कहें? मैं हैदराबाद की उतनी ही सराहना करता हूं जितनी लीग की किसी भी टीम की करता हूं. हम बहुत समान हैं. इन्हें पोजेशन जमाकर रखना पसंद है. फुटबॉल की एक अच्छी शैली है जिसे आप पहचान सकते हैं. मुझे लगता है कि हमें कुछ और करीबी हार का सामना करना पड़ा है लेकिन दोनों टीमों की स्थिति एक जैसी है. ऐसा नहीं है कि उन्हें हराया जा रहा है, शायद लय नहीं मिल रहा है, हो सकता है कि एक या दो अजीब फैसले हों. मुझे नियंत्रण पोजेशन पसंद है. मुझे इसे कुछ अन्य टीमों की तुलना में देखना पसंद है जो पहले रूट पर जाती हैं और सीधे फुटबॉल खेलती हैं. यदि री ने जमशेदपुर में वह गोल नहीं किया होता और ईस्ट बंगाल के खिलाफ खेल में भी ऐसा ही हुआ होता, तो यह टीम अंत तक एक शानदार सिल्वर फ्री किक से हार जाती. वह कितनी बार ऐसा करने जा रहा है? इसलिए उन्हें थोड़ा-बहुत लाभ मिल रहा है. यदि आप हर चीज पर विचार करते हैं, तो आप फ़ुटबॉल को थोड़ा दुर्भाग्य और दिलचस्प फैसलों को देखते हैं. आईएसएल अधिकारियों से हम कह सकते हैं कि ऐसा नहीं होने वाला है. यदि आप इन सब पर विचार करें, तो हम छह गेम एक ही गोल से हार गए हैं. उनमें से कम से कम तीन या चार खेलों में, हमारे पास उचित तर्क था कि हमें खेल जीतना चाहिए था. या तो हमने मौके गँवा दिए, या कोई आधिकारिक निर्णय था जिसने हमें नष्ट कर दिया, और यह उचित नहीं था. इसलिए मैं नहीं मानता कि यह क्लब संघर्ष कर रहा है. मैं उन्हें एक अच्छी फुटबॉल टीम के रूप में देखता हूं. हमारे खिलाफ हैदराबाद के पहले हाफ के संदर्भ में मुझे अभी तक सही रास्ता नहीं मिला है. अब यह उन पर निर्भर है कि वे प्रदर्शित करें कि प्रदर्शन ठीक है.

आखिरी मैच के प्रदर्शन पर क्या कहेंगे?

हम लॉकर रूम से कह सकते हैं, सब ठीक होता अगर बैंगलोर में काम सही से किया जाता. लगभग हताश फुटबॉल ने हमें मौके दिए. वह बिल्कुल भी वास्तविक फ़ुटबॉल नहीं था. हमें मौके मिले. कीपर ने क्रॉसबार से दो बचाव किए. उनके पास मौके नहीं थे इसलिए मुझे इसकी परवाह नहीं है कि खिलाड़ियों ने इसे कैसे लिया. सच कहूँ तो, मुझे इसकी परवाह नहीं है कि उन्होंने इसे अच्छे से लिया या नहीं. आपको अपना काम करना है. उसके बारे में सोचने का कोई मतलब नहीं है. अपना काम करो और अच्छे से करो. हमने जो फ़ुटबॉल खेला है उस पर हमें गर्व है. इस पर गर्व है. जब आप अपने सभी गेम एक गोल से हार जाते हैं और यदि आप काम की दर को थोड़ा कम कर देते हैं तो आप कभी भी उस अंतर से आगे नहीं बढ़ पाएंगे और ऐसा होता रहेगा. हमें अतिरिक्त डिज़ाइन ढूंढना होगा. हम टीम से यही उम्मीद कर रहे हैं.

कल होने वाले मुकाबले पर आपके विचार?

हम अच्छा फुटबॉल खेलने की कोशिश करेंगे और उम्मीद है कि हम जीतेंगे भी. हम अपने खेल की शैली में विश्वास करते हैं और उन क्षेत्रों पर ध्यान देंगे जहां हमें लगता है कि हमें सुधार की जरूरत है. हम वैसे ही खेलते हैं जैसा मुझे पता है कि हम खेल सकते हैं. मुझ पर विश्वास करें, मुझे नहीं लगता कि जो हो गया वह हो गया, इसलिए हम जिस पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं वह जीतना है और वहां काम करना है, इसलिए उम्मीद है, मुझे उम्मीद है, हम कड़ी मेहनत करेंगे और हम अपना फुटबॉल खेलेंगे.

Your Comments