जमशेदपुर एफसी ने खालिद जमील को मुख्य कोच नियुक्त किया

 

जमशेदपुर एफसी ने खालिद जमील को मुख्य कोच नियुक्त करने की घोषणा की. अनुभवी और एएफसी प्रो लाइसेंस प्राप्त कोच, जनवरी में कलिंगा सुपर कप के शुरू होने के साथ जमशेदपुर एफसी के साथ अपनी यात्रा शुरू करेंगे. जिसके बाद इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) 2023-24 के शेष सीजन की शुरुआत होगी.

खालिद जमील एक पूर्व खिलाड़ी और एक सफल मैनेजर के रूप में भी काम कर चुके हैं. वह विशेष रूप से इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) टीम के स्थायी मुख्य कोच बनने वाले पहले भारतीय हैं और किसी टीम को आईएसएल प्लेऑफ में मार्गदर्शन करने वाले एकमात्र भारतीय कोच हैं. खालिद के शानदार करियर में आइजोल के साथ 2016-17 सीजन के लिए आई-लीग सर्वश्रेष्ठ कोच पुरस्कार और नॉर्थ ईस्ट यूनाइटेड एफसी के साथ एफपीएआई इंडियन फुटबॉल पुरस्कार: कोच ऑफ द ईयर (2020-21) जीतना शामिल है.

जमशेदपुर एफसी के सीईओ, मुकुल चौधरी ने कहा, मैं आईएसएल और आईलीग में व्यापक अनुभव वाले कोच खालिद जमील का स्वागत करता हूं. कलिंगा सुपर कप और शेष आईएसएल में खेलने के लिए हमारे पास सब कुछ है. इसलिए, हमारा मानना ​​है कि उनके पास भारतीय फुटबॉल में हमें अगले गेम से शुरुआत करने और आगे ले जाने की समझ, अनुभव और ट्रैक रिकॉर्ड है.'

आईएसएल में खालिद का सफर नॉर्थईस्ट यूनाइटेड के साथ शुरू हुआ था, जहां वो 2019-20 में अकादमी के हेड रहे. क्लब के साथ उनकी सफलता 2020-21 में आई जब उन्हें शेष सीज़न के लिए अंतरिम मुख्य कोच के रूप में नियुक्त किया गया और टीम 10 मैचों में अजेय रही साथ ही हाईलैंडर्स को प्लेऑफ में पहुँचाया. उनके प्रदर्शन को देखते हुए खालिद को 2021-22 सीजन के लिए उनके मुख्य कोच के रूप में नियुक्त किया गया, जिससे वह आईएसएल क्लब के पहले भारतीय स्थायी मुख्य कोच बन गए. उन्होंने आइजोल एफसी को 2016-17 आई-लीग खिताब भी दिलाया, जिससे आइजोल भारत के पूर्वोत्तर क्षेत्र से राष्ट्रीय खिताब जीतने वाला पहला क्लब बन गया.

आइजोल एफसी के साथ उनके कार्य को पूरे भारतीय फुटबॉल जगत ने देखा और उनकी उपलब्धि ने उन्हें ईस्ट बंगाल और बाद में मोहन बागान का मुख्य कोच बना दिया.

खालिद ने जमशेदपुर के लिए अनुबंध पर खुशी जताई. उन्होंने कहा, मुझे यह अवसर देने के लिए मैं क्लब प्रबंधन को धन्यवाद देना चाहता हूं और मैं जमशेदपुर एफसी में शामिल होने के लिए बहुत उत्साहित महसूस कर रहा हूं. हमारा लक्ष्य जमशेदपुर एफसी को बेहतर स्थिति में लाना है और इसके लिए हम सभी को कड़ी मेहनत करनी होगी ताकि जमशेदपुर को शीर्ष पर लाया जा सके.”

खालिद ने जमशेदपुर और झारखंड के हमेशा मौजूद और उत्साहित प्रशंसकों के लिए एक संदेश भी दिया और कहा, "जमशेदपुर एफसी का समर्थन करते रहें, हमें हर मैच में आपके समर्थन की पहले से कहीं ज्यादा जरूरत है."

खालिद तुरंत ही टीम की कमान संभाल लेंगे, क्योंकि टीम का ध्यान कलिंगा सुपर कप पर केंद्रित है, जहां 10 जनवरी को भुवनेश्वर में जमशेदपुर की पहली चुनौती नॉर्थईस्ट यूनाइटेड एफसी के खिलाफ है.

Your Comments